2 best elephant story | Animal story | Hathi ki kahani in hindi

Animal story in hindi | Animal story for kids | Animal story with moral

This is the best hindi kahaniya and you really like this Elephant story

Elephant ki story | Hathi ki kahani in hindi

2 best elephant story | Animal story | Hathi ki kahani in hindi

चलो दोस्तों Hathi ki kahani की शुरुआत करते हैं।
Animal life story


1. आसमान में उड़ने वाला हाथी(Hathi) | Hathi ki kahani in hindi


एक बार एक गांव में बिट्टू नाम का एक आदमी रहता था वह किसान था और खेती करता था मैं हमेशा सोचता रहता था कि मैं किस तरह अमीर बनूंगा क्योंकि खेती में तो इतना मुनाफा होता नहीं।
एक दिन वह अपने खेत में काम कर रहा था। तो उसे एक हाथी की आवाज सुनाई दी। जब उसने आसपास देखा तो कोई नहीं था। लेकिन जब उसने आसमान में देखा हूं। तो उसे उड़ता हुआ हाथी नजर आया उसने उस हाथी का पीछा करा वह हाथी जंगल की तरफ जा रहा था और बिट्टू भी उसी के पीछे चलता गया चलते चलते उसने देखा कि हाथी एक पेड़ के नीचे जाकर बैठ गया है। उसने सोचा यह हाथी जरूर स्वर्ग से आया होगा मैं इस हाथी को पकड़ लेता हूं और इसे मोटे दाम में भेजूंगा मेरे पास बहुत सारा पैसा आ जाएगा और मैं अमीर बन जाऊंगा जब वह हाथी को पकड़ने के लिए आगे बढ़ो तो हाथी उड़ने लग गया।
 तो बिट्टू ने उसकी पूछ को पकड़ लिया। जब हाथी उड़ रहा था। तब बिट्टू ने उसकी पूछ को पकड़ रखा था। तो साथ में बिट्टू भी उठ रहा था। फिर हाथी उड़ते उड़ते बादलों के पार चला गया। वह हाथी सच में स्वर्ग से आया था। यह देखकर बिट्टू हैरान हो गया जब देहाती स्वर्ग में पहुंच गया तू बिट्टू वहीं उतर कर एक पेड़ के पीछे जाकर छुप गया हाथी को पता नहीं चला और हाथी अपने रास्ते चल पड़ा। जब बिट्टू थोड़ी आगे बढ़ा तो बिट्टू ने देखा कि यहां पर बहुत सारे सोने और हीरे के पत्थर पड़े हैं। यह देखकर बिट्टू हैरान हो गया।

Animal life story | Elephant ki story

तो बिट्टू ने सोचा क्यों ना मैं एक आधे पत्थर को नीचे ले जाओ और इसे मोटे दाम में बेचू लेकिन वह पत्थर बहुत भारी थे तो बिट्टू उसे नहीं उठा पा रहा था। फिर बिट्टू ने सोचा क्यों ना मैं वापस जाता हूं और अपने दोस्तों को साथ लेकर आता हूं तो फिर हम तीन चार  पत्थर को उठाकर ले जा सकते हैं।
2 best elephant story | Animal story | Hathi ki kahani in hindi
Elephant ki story | Hathi ki kahani


फिर बिट्टू वापस धरती पर ही जाने के लिए उसी हाथी को ढूंढने लगे गया तो उसे थोड़ी देर में उसे वह हाथी दिख गया तो उसे स्वर्ग में लेकर आया था। हाथी फिर से उड़ने की तैयारी कर रहा था तो बिट्टू ने फटाफट जाकर उसकी पूछ को पकड़ लिया और बिट्टू वापस धरती पर आ गया। धरती पर आने के बाद बिट्टू ने सारी पास जाकर अपने दोस्तों को बताएं तो उसके दोस्त उसका मजाक उड़ाने लग गए फिर बिट्टू ने कहा तुम एक बार मेरी बात पर विश्वास करके देखो तुम भी पैसे वाले हो जाओगे तब भी सारे दोस्त उसका मजाक उड़ाने लगते हैं कहने लगे कि हां मेरे पास भी एक भैंस है जो नाचती है और हंसने लग गए।
तो बिट्टू ने कहा मैं तुम्हें आप एक बार कहता हूं एक बार मेरी बात का विश्वास करो और मेरे साथ चलो और शादी की खोज में। तुम किसी ना किसी तरह उसके दोस्त आज आपकी बात मान ली।

अगले दिन ( Animal story in hindi with moral)

सुबह होते ही बिट्टू अपने दोस्तों के ghar गया और उन्हें बुलाकर। उसके दो दोस्त साथ में थे फिर उस उड़ने वाले हाथी की तलाश में सारे निकल पड़े ढूंढते ढूंढते हुए जंगल की तरफ पहुंच गए तो उसके दोस्त कहते हो कहां पर है वह तुम्हारा हाथी तो बिट्टू ने कहा थोड़ा सब्र रखो। यहीं कहीं होगा तो फिर एक दोस्त ने उससे पूछा वहां पर कितना सोना था तो बिट्टू ने हाथ फैलाकर का बहुत सारा इतना सारा कि हम पूरी जिंदगी आराम से बैठ कर खा सकते हैं। फिर कुछ ही देर बाद उन्हें वह हाथी मिल जाता है तो बिट्टू के सारे दोस्त देख कर हैरान हो जाते हैं कि बिट्टू सच कह रहा था।

Animal story in hindi with moral | Elephant story


यह हाथी तो सच में उड़ता है। फिर बिट्टू कहता है।तुम मेरे पीछे पीछे आओ मैं इस हाथी की पूंछ पकड़ लेता हूं और तुम मुझे पकड़ लेना यह हमें उस स्वर्ग में ले जाएगा जहां पर बहुत सारा सोना हीरे के पत्थर पड़े हैं। फिर बिट्टू धीरे-धीरे हाथी की तरफ बढ़ता है और हाथी की पूंछ पकड़ लेता है हाथी डर जाता है वह उड़ना शुरू कर देता है तो उसके सारे दोस्त बिट्टू की टांग को पकड़ लेते हैं हाथी हवा में उड़ रहा होता है बिट्टू ने उसकी पूंछ पकड़ रखी होती है और उसके दोस्तों ने बिट्टू की टांग। तब उनमें से एक दोस्त पूछता है क्या वह सच में सोना है तो बिट्टू कहता है वहां पर सोना है दूसरे दोस्त कहता है। कितना सोना है तो बिट्टू हाथ फैलाकर कहता है बहुत ज्यादा। हाथ फैलाने की वजह से बिट्टू को हाथ छूट जाता है और वह तीनों आसमान से गिर जाते हैं और एक तालाब में जाकर गिर जाते हैं और जब वह तालाब से निकलते हैं तो ऊपर वाले को हाथ जोड़कर कहते हैं हे भगवान तूने हमें बचा लिया वरना आज हम मर ही जाते।

Moral:- लालच बुरी बला है हमें कभी भी ज्यादा लालच नहीं करना चाहिए और हमारे पास जितने हैं हमें उसी में खुश रहना चाहिए और अपनी मेहनत करके आगे बढ़ना चाहिए
Animal story in hindi with moral | elephant story in hindi

दोस्तों कैसी लगी आपको यह हाथी( Hathi ki kahani)

अगर आपको यह हाथी( Hathi ki kahani ) अच्छी लगी तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Animal story in hindi | Animal story for child | Elephant short story in hindi | Hathi ki kahani in hindi

चलिए दोस्तों को अब अगली Hathi ki kahani ko शुरू करते हैं।

2. ट्रेलर और हाथी ki kahani | Hindi kahani | Hathi ki kahani in hindi


एक पर एक गांव में एक ट्रेलर रहता था उसी गांव में एक हाथी भी रहता था हाथी और टेलर बहुत अच्छे दोस्त थे हाथी रोज सुबह उसकी दुकान पर आता तो टेलर उसे रोज फल दिया करता जिसे खाकर हाथी खुश हो जाता और नदी में पानी पीने के लिए चला जाता एक दिन टेलर का मूड खराब था हाथी उस दिन उसकी दुकान पर आया तो उसने हाथी को फल नहीं दिए। बल्कि उसको सुई से चुप हो या तो हाथी को बहुत दर्द हुआ।
2 best elephant story | Animal story | Hathi ki kahani in hindi
Elephant story | Animal story in hindi

हाथी को गुस्सा भी आया पर हाथी बिना कुछ करें वहां से चला गया जब हाथी नदी किनारे पहुंचा तो उसने गंदा मिट्टी का कीचड़ अपनी सूंड में भरा और वहां पर सब टेलर की दुकान पर आया और अपने सूंड मे भरे कीचड़ से उसके सारे कपड़ों को गंदा कर दिया। फिर टेलर दुकान से बाहर आया उसने हाथी पर गुस्सा नहीं करा।

Elephant short story in hindi | animal story in hindi

 उसे प्यार से सह लाया और उसके लिए फल भी लेकर आया। इसे देखकर हाथी खुश हो गया और हाथी ने फिर से नदी के किनारे जाकर साफ पानी अपनी सूंड में भरा और उस शोध में भरे साफ पानी से वापस उसकी दुकान पर आकर गैर दिया और उसके सारे कपड़ों को साफ पानी से धो दिया। इसके बाद कभी भी टेलर नहीं उठाती पर गुस्सा नहीं करा और दोनों अच्छे दोस्त बनकर रहने लगे।
Hathi ki kahani in hindi | Animal story in hindi with moral

Moral:- इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है। अगर आप किसी के साथ अच्छा करोगे तो आपके साथ भी अच्छा होगा और अगर आप इसके साथ बुरा करोगे तो आपके साथ भी बुरा होगा।

दोस्तों अगर आपको यह दोनों हाथी( Hathi ki kahani ) अच्छी लगी तो प्लीज कमेंट कीजिए और इसे शेयर भी जरूर करें।

यह कहानियां भी जरूर पढ़ें

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां