ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी || 4 best motivational story in hindi

    This is the best motivational story in hindi
       Best inspirational story for success
        Best motivational story in hindi
 
ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी||4 best motivational story in hindi

Short motivational stories hindi

यह motivational story  पढ़ने के बाद आप सब के अंदर कुछ कर दिखाने का जुनून पैदा हो जाएगा।
 क्योंकि यह Motivational stories एक जैसी नही है। हर Motivational story मे अलग सिख है।
 दोस्तों धन्यवाद आप सब इस site पर Motivational story  पढ़ने आए।चलिए बिना किसी देरी के Motivational story शुरू करते हैं।

ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी || 4 best motivational story hindi
Motivation story


1.मुसीबत में भी हार नहीं मानी। Business man की कहानी

Motivational story in hindi
    
  एक बार एक हितेश नाम का लड़का था।  वह कोई भी काम नहीं किया करता था।
तो उसने सोचा कि ना अपना ही कुछ business किया जाए। लेकिन जब उसने अपना काम शुरू करा। तो कोई  उसके साथ नहीं था। उसने अपनी पूरी मेहनत करी। फिर भी  उसका business इतना नहीं चला। यहां तक कि उसके अपने घर वाले भी उसे ताने दे रहे थे। कि हमारा पैसा खराब कर दिया तूने। और उसके दोस्त भी उस का मजाक उड़ा रहे थे। उसे कहते यह business नहीं चलेगा। इसमें कमाई नहीं है।

 पहले तो वह बहुत परेशान हो गया। उसने मन में business बंद करने की बात आने लगी।
क्योंकि कोई मुनाफा भी नहीं हो रहा था or कर्जा भी चढ़ता जा रहा था।
 वह  बहुत दुखी हो गया था। सभी उसका हौसला बढ़ाने की बजाएं। उसे यही कह रहे थे कि सब बेकार है। यह काम नहीं चलेगा। एक दिन उसने अपने आप को एक कमरे में बंद कर लिया or सारा दिन कमरे में बैठकर सोचता रहा कि कैसे अपने business को चलाया जाए।

 जब वह अपने और अपने business के बारे में सोच रहा था। तो उसके दिल में काफी सारे ख्याल आए।
 तो  उसने सोचा कि मेरे पास मेरे काम को छोड़कर और कुछ नहीं है। यह भी बंद हो गया तुम्हें फिर से बेरोजगार हो जाऊंगा तब भी मुझे सारे लोग ताने देंगे।

जब वो अगले दिन अपने कमरे से बाहर निकला उसके चेहरे पर एक मुस्कान थी। आंखों में कुछ कर दिखाने का  जुनून।
 वह सारी बातों को छोड़कर उसने अपने काम पर ध्यान देने लगा और अपने business को को आगे बढ़ाने के के लिए दिन रात मेहनत करने लगा।

 1 दिन उसकी मेहनत रंग लाई। उसका business इतनी तेजी से बड़ा कि वह अपने परिवार में सबसे ज्यादा अमीर बंदा बन गया और जो उसके दोस्त उस पर हंसा करते थे।
वो भी उसका साथ देने लग गए। उसकी इज्जत करने लग गए।

Best motivational story in hindi

दोस्तो हम सब भी यही गलती करते हैं जब भी हम कुछ करने को जाते हैं तो काम करने से पहले लोग सुनाना शुरू कर देते हैं। Motivate करने की बजाय व हमे demotivate कर ते है और इसी वजह से कुछ लोग परेशान हो जाते हैं। stress लेते हैं or अपने काम को बंद कर देते हैं।
और जो बंदा हार नहीं मानता वह एक ना एक दिन कुछ बन जाता है। फिर सारे copy करते हैं।

इस कहानी को बताने का मकसद सिर्फ यही है।
आप कुछ भी करो आपको बहुत अच्छे लोग मिलेंगे जो आपको Motivate करने के बजाए demotivate  करेंगे। पर आपको हार नहीं माननी दिल से अपना काम करें एक दिन आप भी जरूर success होगे।

 अगर आपको यह Motivational story  पसंद आई तो नीचे comment जरूर करें।
 यहां पर आपको बहुत सारी Motivational story मिलेगी।
 चलिए अब दूसरी Motivational story पर चलते हैं।

गरीब बच्चा बना IAS | Motivational story in hindi


2. हमारी सोच | best motivational story in hindi

 दोस्तों यह Motivational story हमारी सोच के ऊपर है कि हम अपने बारे में क्या सोचते हैं और कैसे सोचते हैं।

एक छोटे से गांव में एक लड़का रहता था। उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। क्योंकि जब वह छोटा था।
 उसके पिता की मृत्यु हो गई थी। उसकी मां घर-घर जाकर लोगों के काम करती थी और अपने घर का गुजारा    करती थी। एक दिन विद्यालय में अध्यापक ने उसे एक पत्र दिया और कहा इसे जाकर अपनी मां को दे देना। वह जैसे ही घर आया उसने अपना पत्र अपनी मां को दे दिया। पत्र पढ़कर उसकी मां मुस्कुराने लगी।
 
तो उसके बेटे ने पूछा। मां इस पत्र में क्या लिखा है। मां ने जवाब दिया कि बेटा इस पत्र में लिखा है। कि आपका बेटा इतना बुद्धिमान है। कि हमारे स्कूल में ऐसे अध्यापक नहीं है जो इसको पढ़ा सकें आप इसे किसी अच्छे स्कूल में डाल दीजिए।

 यह सुनकर लड़का बहुत खुश हुआ वह मन ही मन सोचने लगा। कि उसके अंदर कुछ ऐसा है जिससे वह सबसे अलग है। फिर उसकी मां ने उसका Admission किसी दूसरे स्कूल में करवा दिया।

दूसरे स्कूल में जाने के बाद उस लड़के ने पूरी मन लगाकर पढ़ाई करी or एक दिन वह बहुत बड़ा आदमी बन गया। उसकी मां बूढ़ी हो चुकी थी और कुछ दिनों बाद उसकी मां की मौत हो गई। मां की मौत के बाद उसने अपनी मां की अलमारी खोली। तो उसे एक पत्र मिला यह वही पत्र था।
ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी || 4 best motivational story hindi
Motivational story

 जो उसे बचपन में स्कूल से मिला था। जब उसने उस पत्र को पढ़ा तो उसके होश उड़ गए। उसमें लिखा हुआ था कि आपका बेटा पढ़ने लिखने में कमजोर है और खेलने कूदने में भी अच्छा नहीं है। इसकी उम्र तो बड़ रही है। लेकिन इसके बुद्धि का विकास नहीं हो रहा। आप इसे किसी और स्कूल मे डालें या घर पर ही बिठाले।  हम उसे स्कूल से निकाल रहे हैं।

मैं आपको यह समझाना चाहता हूं। जिस प्रकार उसकी मां ने पत्र पढ़कर उसके बेटे की सोच  बदल दी इसी प्रकार आप भी अपनी सोच बदलें और कभी भी अपने आप को कमजोर ना समझे।

मैं आपसे फिर कहूंगा हम अपने बारे में क्या सोचते हैं यह हमारी जिंदगी में बहुत मायने रखता है। इसीलिए हमेशा अपने आप को positive रखिए।

 मैंने इस को Motivational story ज्यादा शब्दों में नहीं  लिखा। आशा करता हूं आपको यह Motivational story  पसंद आई होगी।

 अगर आपको यह पसंद आई तो आप Motivational story को शेयर करें।


3. इमानदारी से काम न करने का फल   Motivational story in hindi

यह Motivational story  ईमानदारी के ऊपर है। इस Motivational story को जरूर पढ़े।

एक बार एक Carpenter था। उसमें सारी उम्र लकड़ी के घर बनाते हुए निकल गई। जब वह बूढ़ा हो गया। तो उसने सोचा कि मैं बाकी का बुढ़ापा आराम से गुजारना चाहता हूं।
अगले दिन फिर वह अपने मालिक के पास गया और उसने अपने मालिक से सारी बात की उसने अपने मालिक को बताया कि वह अपनी बाकी की जिंदगी पूजा-पाठ में बिताना चाहता है। मालिक उस carpenter की बड़ी इज्जत करता था। क्योंकि वह उम्र में उससे बड़े थे।

Best motivational story hindi

 मालिक ने उस Carpenter की बात नहीं टाली। पर उसके मालिक को दुख हुआ। कि हम एक अच्छा कारीगर खो देंगे।
 मालिक ने कहा कि जाने से पहले तो मैं एक आखिरी काम करना होगा। तो Carpenter ने कहा ठीक है। फिर उसके मालिक ने उसे घर बनाने के लिए पैसा दे दिया और कहा तुम ऐसे लकड़ी का घर बनाओ जैसे बाकी लोगों का बनाते हो।

कारपेंटर ने सोचा यह मेरा आखिरी काम है। तो मैं इसे फटाफट पूरा करता हूं और चला जाता हूं। उसने फटाफट काम करना शुरू करा लेकिन इतनी सफाई से घर नहीं बना रहा था।जैसे वह पहले बनाया करता था। क्योंकि उसके दिल में यह था। कि यह मेरा आखिरी काम है इसके बाद तो मैं सब छोड़ दूंगा।  तो उसने अपना काम ईमानदारी से नहीं किया।
कुछ महीनों में उसने घर बना लिया और मालिक पास गया। 

तो उसके मालिक ने उसे कहा कि तुम्हें अब पुराने घर में रहने की कोई जरूरत नहीं है। जो घर तुमने बनाया है। यह तुम्हारी उम्र भर की मेहनत का इनाम है। इस घर में तुम रहो जो तुमने बनाया है। यह सोचकर कारपेंटर दुखी हो गया की मैंने लोगों के लिए तो बहुत अच्छे तरीके से घर बनाए और अपने लिए आखरी काम के चक्कर में फटाफट यह घटिया तरीके से घर बना दिया।

दोस्तों इस कहानी से मैं आपको यही समझाना चाहता हूं। कि हमारा जो भी काम है हमें वह काम पूरा ईमानदारी और अच्छे तरीके से करना चाहिए।

हमारा काम हमें किस तरह effect करता है। यह बताना मुश्किल है।
 आपको यह motivational story लगी होगी।
 चलिए अगली motivational story  पढ़ते हैं।


4. असफल होने पर दोबारा कोशिश ना करना
    Best Motivational story in hindi

 आपको यह motivational story जरूर पसंद आएगी। क्योंकि  यह motivational story हाथी की है।  एक हाथी रस्सी से डर जाता है।

एक बार एक व्यक्ति रास्ते से गुजर रहा था। तो उसने देखा एक विशाल हाथी पतली रस्सी से लकड़ी से बंधा हुआ है।
 तब उस व्यक्ति को देखकर आश्चर्य हुआ कि इतना बड़ा विशाल हाथी पतली सी रस्सी को तो आराम से तोड़ सकता है। लेकिन फिर भी वह उसे तोड़ने की कोशिश नहीं कर रहा।
फिर वह व्यक्ति हाथी के मालिक के पास जाता है और उससे पूछता है।

 कि इतने बड़े हाथी को एक छोटी सी लकड़ी के साथ क्यों बंद रखा है। तो मालिक जवाब देता है जब यह छोटा था। मैंने तभी इसे से उस लकड़ी से बांध दिया था। उसने उस रस्सी को तोड़ने की बहुत कोशिश करी लेकिन उसे वह रस्सी नहीं टूटी।
हाथी की हजारों कोशिशों के बाद भी रस्सी नहीं टूटी। तो उसने यह सोच लिया कि यह रस्सी मुझसे ज्यादा ताकतपर है।
 मैं इसे कभी नहीं तोड़ पाऊंगा।

 तब से उसने कभी कोशिश नहीं करी उस रस्सी को तोड़ने की और चुपचाप इस रस्सी से बंद कर बैठा रहता है।आज हाथी कितना बड़ा हो चुका है लेकिन अभी भी उसको लगता है कि वह उस रस्सी को तोड़े नहीं पाएगा।

दोस्तों इस स्टोरी से यही प्रेरणा मिलती है। कि इस हाथी की तरह हम इंसान भी ऐसे कहीं विश्वास बना लेते हैं जिनसे हम कभी पार ही नहीं पाते।

 एक बार असफल होने के बाद हम यह मान लेते हैं। कि हम कभी सफल हो ही नहीं सकते। ऐसे झूठे विश्वासों में बंद कर। हाथी की तरह ही अपनी जिंदगी गुजार लेते हैं।

 आपको यह चारों Motivational story in hindi  कैसी लगी अगर अच्छी लगे तो प्लीज इन Motivational story  को शेयर करें।

यह Motivational story भी जरूर पढ़े।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां